Web People

राजभाषा इकाई

हिन्दी गृहपत्रिका “एनसीएल–आलोक” का प्रकाशन

एनसीएल में प्रतिवर्ष हिन्दी गृहपत्रिका “एनसीएल–आलोक” का प्रकाशन नियमित रूप से किया जाता है। गृहपत्रिका प्रकाशन का मूल उद्देश्य हिन्दी भाषा में लिखे गए वैज्ञानिक लेखों का प्रचार–प्रसार तथा स्टाफ सदस्यों की हिन्दी में लेखन और अभिव्यक्ति क्षमता को प्रोत्साहित करना है।

“एनसीएल–आलोक” देखने के लिए यहां क्लिक करें।

हिन्दी कार्यशालाओं का आयोजन

स्टाफ को हिन्दी कार्य करने में आ रही समस्याओं का निदान करने तथा हिन्दी में कार्य करने हेतु प्रोत्साहित करने की दृष्टि से प्रत्येक तिमाही में नियमित रूप से हिन्दी कार्यशालाओं/ टेबल वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है। इन कार्यशालाओं में स्टाफ को भारत सरकार की राजभाषा नीति की जानकारी देने के साथ–साथ अपना दैनंदिन सरकारी कार्य हिन्दी में करने तथा कंप्यूटर पर यूनिकोड प्रणाली के माध्यम से हिन्दी में काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

हिन्दी पखवाड़ा /हिन्दी संगोष्ठी का आयोजन

एनसीएल में प्रतिवर्ष हिन्दी पखवाड़ा समारोह का भव्य आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर स्टाफ के लिए विभिन्न प्रकार की हिन्दी प्रतियोगिताओं जैसे- हिन्दी शब्दज्ञान, सामान्य ज्ञान, शुद्धलेखन, निबंधलेखन, तात्कालिक भाषण, काव्यपाठ प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया जाता हैं। हिन्दी पखवाड़ा समारोह के आरंभ में हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष एनसीएल की वार्षिक गृहपत्रिका “एनसीएल–आलोक” का विमोचन किया जाता है।

इसके अलावा वैज्ञानिक कार्यों में राजभाषा के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु तथा राजभाषा हिन्दी के प्रचार–प्रसार की दृष्टि से यहाँ समय-समय पर वैज्ञानिक संगोष्ठियों का आयोजन भी हिन्दी भाषा में किया जाता है ।

ईमेल द्वारा प्रतिदिन हिन्दी सुविचार तथा अंग्रेजी शब्द के हिन्दी अर्थ का प्रेषण

एनसीएल में शोध विद्यार्थियों/ वैज्ञानिकों एवं अन्य स्टाफ में हिन्दी के प्रति रूचि जागृत करने के उद्देश्य से प्रतिदिन ई-मेल द्वारा हिन्दी सुविचार तथा अंग्रेजी शब्द के हिन्दी अर्थ का प्रेषण किया जाता है। इन्हें रिशेप्सन स्थि‍त एलसीडी में भी प्रदर्शित किया जाता है।

Quick Links

»  RTI
»  Library
»  Jobs Vacancies
»  NCIM
»  Guest House
»   Hindi Cell

External Links

»  Academic Website
»  PhD. Admission
»  AcSIR
»  CSIR Website
»  NCL Innovations
»  One CSIR

Announcements

» Second Naturopathy Day...
» National Symposium on ...
» EMBO Symposium on Tube...
» Invitation for Popula...
» Extension up to 20 Aug...

Read More >>

Contact

CSIR- National Chemical Laboratory (NCL)
Dr. Homi Bhabha Road, Pune- 411008, India. Tel. :+91-20-2590 2000, 25893400;
Fax :+91-20-2590 2660.

Facebook rss rss rss rss